महाभियोग में बरी होने के बाद क्या योजना बना रहे हैं डोनाल्ड ट्रंप?

trumpअमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप महाभियोग में बरी होने के बाद आगे बढ़ने की योजना बना रहे हैं। ट्विटर ने ट्रंप के एकाउंट पर रोक लगा दी है। ऐसे में उनके पास एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म का अभाव है

वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सीनेट में दूसरे महाभियोग की कार्यवाही में बरी होने के बाद अब इसकी योजना बना रहे हैं कि वह पूर्व राष्ट्रपति के तौर पर अपना जीवन कैसे बिताएंगे। ट्रंप फ्लोरिड के पाम बीच स्थित अपने क्लब में हैं। ट्रंप के साथ उनके वकील एवं मित्र भी थे और वे महाभियोग की कार्यवाही के परिणाम का जश्न एकदूसरे को गले लगाकर मना रहे थे। वे एकदूसरे को देखकर मुस्कुरा भी रहे थे। एक ने मजाक में कहा, ‘‘हम डिज्नी वर्ल्ड जा रहे हैं।’’ ट्विटर ने ट्रंप के एकाउंट पर रोक लगा दी है। ऐसे में उनके पास एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म का अभाव है। साथ ही छह जनवरी को कैपिटल (संसद भवन) में हुई हिंसा को लेकर उनकी जवाबदेही को लेकर रिपब्लिकन पार्टी के कुछ सदस्य उनके खिलाफ हैं।

सीनेट में महाभियोग की कार्यवाही में रिपब्लिकन पार्टी के सात सीनेटरों ने उनके खिलाफ मतदान किया था। हालांकि रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप के अभी भी काफी समर्थक हैं। इसके बावजूद ट्रंप के मित्र और उनके सहयोगी उम्मीद करते हैं कि ट्रंप कई सप्ताह की चुप्पी के बाद मीडिया को साक्षात्कार देना शुरू करेंगे। उन्होंने 2022 के मध्यावधि चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी की हाउस और सीनेट पर नियंत्रण हासिल करने केप्रयासों में मदद के संबंध में अपने राजनीतिक सहयोगियों के साथ चर्चा की है। वरिष्ठ सलाहकार जेसन मिलर ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि आप शायद आने वाले दिनों में उनसे काफी कुछसुनेंगे।’’ मतदान के बाद ट्रंप ने कुछ संकेत दिये थे, लेकिन वह बचाव की मुद्रा में प्रतीत हो रहे थे। उन्होंने अपने समर्थकों से कहा था कि उनका आंदोलन ‘‘अभी तो शुरू हुआ है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आने वाले महीनों में मेरे पास आपके साथ साझा करने के लिए बहुत कुछ होगा और सभी लोगों के लिए अमेरिकियों की महानता के लिए अपने प्रयास जारी रखने के लिए तत्पर हैं।’’ शनिवार रात ट्रंप के साथ बात करने वाले सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने स्वीकार किया कि ट्रंप ‘‘कुछ से नाराज हैं लेकिन वह ‘‘रिपब्लिकन पार्टी को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं और 2022 को लेकर उत्साहित हैं।